Skip to main content

यूपी: बेसिक शिक्षकों की अब ऑनलाइन ही होगी ट्रेनिंग

प्रशिक्षण स्थल पर रहने के चलते शिक्षक स्कूल (UP Teachers) में अनुपस्थित रहते हैं। शिक्षकों के टीए, डीए आदि पर काफी पैसा भी खर्च होता है। इसलिए ऑनलाइन ट्रेनिंग से इन असुविधाओं से बचा जा सकेगा।

  

हाइलाइट्स:

  • लॉकडाउन की वजह से यूपी के बेसिक शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग
  • सफल रहने पर आगे भी ऑनलाइन ट्रेनिंग ही होगी अनिवार्य, मंत्री ने बताया
  • टीचर्स की ट्रेनिंग पर खर्च को बचाकर आर्थिक भार से बचा जा सकता है

लखनऊ
लॉक डाउन के दौरान बेसिक शिक्षकों के कौशल विकास के लिए दीक्षा ऐप के जरिए ऑनलाइन ट्रेनिंग  शुरू की गई है। सकारात्मक परिणाम को देखते हुए इसे आगे ऑनलाइन मोड में ही अनिवार्य करने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि यह व्यवस्था सहज भी है और इसमें आर्थिक भार भी न के बराबर है। इसलिए इसे अपनाया जा सकता है।


सतीश द्विवेदी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग सेवा के दौरान प्रशिक्षण प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने में जुट गया है। मौजूदा प्रणाली में पहले मास्टर्स ट्रेनर्स का प्रशिक्षण होता है। फिर जिले और बीआरसी स्तर पर प्रशिक्षण की प्रक्रिया अपनाई जाती है। इससे बहुत बार प्रशिक्षण का उद्देश्य भी पूरा नहीं हो पाता है और शिक्षकों के टीए, डीए आदि पर काफी पैसा भी खर्च होता है। प्रशिक्षण स्थल पर रहने के चलते शिक्षक स्कूल में अनुपस्थित रहते हैं। इससे बच्चों का भी नुकसान होता है। इसलिए ऑनलाइन ट्रेनिंग से इन असुविधाओं से बचा जा सकेगा।

अभी स्वैच्छिक, आगे अनिवार्य

बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि दीक्षा एप के जरिए शिक्षकों के लिए 33 प्रशिक्षण कोर्स अपलोड किए गए हैं। इसमें 1.50 लाख से अधिक शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है। 76 हजार से अधिक प्रशिक्षण का घर बैठ हिस्सा बन चुके हैं। अभी यह प्रशिक्षण स्वैच्छिक है लेकिन आगे ऑनलाइन प्रशिक्षण को ही अनिवार्य बनाने की योजना है। मानव संपदा पोर्टल के जरिए शिक्षक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए इससे जुड़ सकेंगे। फिलहाल कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के 5,000 से अधिक शिक्षक 1 मई से प्रशिक्षण जुड़ चुके हैं। यह ट्रेनिंग 20 जुलाई तक चलेगी।



Popular posts from this blog

कक्षा 1 से 8 की उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रकाशित इंटरेक्टिव PDF पुस्तकें करें डाउनलोड और सुनें भी।

कक्षा 1 से 8 की उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रकाशित इंटरेक्टिव PDF पुस्तकें करें डाउनलोड  और सुनें भी। । Textbooks for UP Basic Education Published by SCERT Class 1-8 ★  यदि डाउनलोड में दिक्कत हो तो आप  Link 1 (EPUB)    या  Link 2  (PDF)   पर क्लिक करके भी कर सकते हैं डाउनलोड।  1   इंग्लिश (Rainbow) कक्षा - 3.pdf 2   इंग्लिश (Rainbow) कक्षा - 4.pdf 3   इंग्लिश (Rainbow) कक्षा - 5.pdf 4   इंग्लिश (Rainbow) कक्षा - 6.pdf 5   इंग्लिश (Rainbow) कक्षा - 7.pdf 6   इंग्लिश (Rainbow) कक्षा - 8.pdf 7   कृषि विज्ञान (Agricultural Science) कक्षा - 6.pdf 8   कृषि विज्ञान (Agricultural Science) कक्षा - 7.pdf 9   कृषि विज्ञान (Agricultural Science) कक्षा - 8.pdf 10   खेल और स्वास्थ्य कक्षा - 6,7,8.pdf 11   गणित (गिनतारा ) कक्षा - 2.pdf 12   गणित (गिनतारा ) कक्षा - 3.pdf 13   गणित (गिनतारा ) कक्षा - 4.pdf 14   गणित (गिनतारा ) कक्षा - 5.pdf 15   गणित कक्षा - 6.pdf 16   गणित कक्षा - 8.pdf 17   गणित-7.pdf 18   गृह शिल्प कक्षा - 6.pdf 19   गृह शिल्प कक्षा - 7.pdf 20   गृह शिल्प कक्षा - 8.pdf

UPTET 72825 याची लिस्ट 580 का रहस्य : विस्तार से राहुल जी पाण्डेय जी कलम से एवं पोस्‍ट से

लिस्ट 580 का रहस्य : विस्तार से । माननीय सर्वोच्च न्यायालय में सरकार ने दिनांक 02.11.2015 को बताया था कि उसके पास 14640 शीट रिक्त है , इस पर मुझे यह ज्ञात था कि माननीय सुप्रीम कोर्ट सभी टीईटी में न्यूनतम 70/60 फीसदी अंक वालों को नियुक्त मान चुकी है और उसके बाद भी 14640 शीट रिक्त समझ रही है । मैंने बताया कि मेरा 70 फीसदी से अधिक अंक है फिर भी चयन से वंचित हूँ । सचिव ने बताया कि आवेदन नही किया होगा या फिर स्नातक में 50/45 फीसदी समय समय पर 45/40 फीसदी से कम अंक होगा और मेरे बताने के बाद की आवेदन की सीमा अधिकतम है और स्नातक अंक फीसदी का मानक भी पूरा है तो कोर्ट ने सभी का प्रत्यावेदन लेने का आदेश किया । जिसमे कि सरकार को 75 हजार प्रत्यावेदन प्राप्त हुए और सरकार ने दिनांक 7 दिसंबर 2015 को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि उसे कुल 12091 प्रत्यावेदन पात्र मिले हैं बाकी सब अपात्र हैं । इसपर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 14640 शीटों में मात्र 12091 ही पात्र हैं अतः उनको पहले नियुक्त किया जाये और अवशेष लगभग 2500 शीट जिसपर सरकार द्वारा दावेदार न बताने पर दिनांक 7 दिसंबर 2015 तक के 1100 याचियों को दे दिया

आज की खबर : देखें क्या है आज बेसिक शिक्षा विभाग का हाल चाल

आज की खबर : देखें क्या है आज बेसिक शिक्षा विभाग का हाल चाल